Ticker

6/recent/ticker-posts

International Youth Day 2021: क्यों और कब से मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस, All Details

दुनिया में हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है, ताकि युवाओं की आवाज और उनके द्वारा किए गए अच्छे कार्यों को हर किसी तक पहुंचाई जा सके। इसके अलावे उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ठोस उपाय किए जा सके।

किसी भी देश की प्रगति में युवा की भागीदारी सबसे अहम होती है। जिस देश की आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा युवा हो तो फिर उस देश को तरक्की करने और हर क्षेत्र में आगे बढ़ने से नही रोका जा सकता है। लेकिन सबसे खास बात ये है कि युवाओं को सही दिशा और मार्गदर्शन के साथ-साथ बेहतर शिक्षा मिले।

इसलिए जरूरी है कि युवाओं को आगे बढ़ाने और उन्हें मौका देने के लिए अवसर उपलब्ध कराया जाए। साथ ही उनके द्वारा किए गए अच्छे कार्यों और आविष्कारों को देश-दुनिया तक पहुंचाई जाए। इसी उद्देश्य के साथ देश-दुनिया में हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day 2021) के तौर पर मनाया जाता है, ताकि उनकी आवाज और उनके कामों को हर किसी तक पहुंचाई जा सके। इसके अलावे उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ठोस उपाय किए जा सकें।

युवा दिवस मनाकर दुनियाभर के युवाओं की समस्याओं को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार संगठनों तक पहुंचाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन कई मुद्दों पर चर्चा होती है और युवा राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक मुद्दों पर अपने विचार दुनिया के सामने रखते हैं।


अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 की थीम

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के लिए प्रत्येक वर्ष संयुक्त राष्ट्र एक विषय तय करता है जो सभी वैश्विक समुदायों और नागरिकों के लिए प्रासंगिक है। इस वर्ष की थीम "ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स: यूथ इनोवेशन फॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ" है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस वर्ष की थीम "समावेशी समर्थन तंत्र की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जो यह सुनिश्चित करती है कि युवा खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करते हुए ग्रह को बहाल करने और जीवन की रक्षा करने के लिए सामूहिक और व्यक्तिगत रूप से प्रयासों को बढ़ाना जारी रखें।" इसके साथ ही अन्य चुनौतियों- जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य देखभाल, सामाजिक समावेश और जैव विविधता के संरक्षण को भी संबोधित किया जाएगा।


अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब से और क्यों मनाया जाता है?

आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर 1999 को फैसला किया था कि हर साल 12 अगस्त को अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया। 

पहली बार अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन 2000 में किया गया था। इससे पहले 1985 को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मूल उद्देश्य युवाओं की भागीदार सामाजिक, राजनीतिक और आविष्कार करने वाले युवा को सम्मानित करना है।

युवाओं की क्षमता को देश और दुनिया के विकास में कैसे सही उपयोग किया जाए इसके लिए युवाओं को सही दिशा देने के लिए भी कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन भिन्न-भिन्न कार्यक्रम के जरिए युवाओं को मोटीवेट किया जाता है, ताकि वे दुनिया के बदलते परिवेश के साथ खुद को ढाल सके और सही दिशा में काम कर सके।

Post a Comment

0 Comments